top of page

Beyond the Merit List

Raj Shiksha

4 min read

Jul 2

4

2

0

Motivational Story of Ria

सरकारी नौकरी की प्रतियोगिता परीक्षा के नतीजे घोषित होते ही रिया की दुनिया बिखर गई। उसने महीनों तक दिन-रात पढ़ाई की थी, अपना दिल और आत्मा इसमें झोंक दी थी, और फिर भी, वह मेरिट लिस्ट में जगह बनाने में असफल रही। इस खबर ने उसे बहुत बड़ा झटका दिया, जिससे वह पराजित, हतोत्साहित और पूरी तरह निराश महसूस कर रही थी। वह सोचे बिना नहीं रह सकी कि क्या वह इस काम के लिए योग्य है, क्या वह इस काम के लिए उपयुक्त है, और क्या उसकी सारी मेहनत बेकार गई।




जब वह अपने छोटे से कमरे में बैठी, अपने सामने स्क्रीन को घूरते हुए, रिया को लगा कि वह हार मान लेगी। उसने इस परीक्षा के लिए बहुत कुछ त्याग किया था - उसका सामाजिक जीवन, उसके रिश्ते, उसकी आज़ादी - और अब उसे लग रहा था कि यह सब बेकार था। संदेह उसके कानों में मीठी-मीठी बातें फुसफुसाते हुए घुस आए, उसे बता रहे थे कि वह पर्याप्त अच्छी नहीं है, कि वह सफलता के योग्य नहीं है। उन संदेहों के भार ने उसे कुचलने की धमकी दी, जिससे उसे लगा कि वह निराशा के सागर में डूब रही है।


लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतते गए, रिया को एहसास होने लगा कि वह इस संघर्ष में अकेली नहीं थी। हर असफलता की कहानी की एक जैसी पटकथा होती है - अपर्याप्तता की वही भावनाएँ, निराशा की वही भावना, हार मानने की वही इच्छा। और फिर भी, इन सबके बावजूद, रिया जैसे लोग आगे बढ़ते रहे। उन्होंने खुद को संभाला, खुद को धूल चटाई और फिर से शुरुआत की। उन्होंने एक असफलता को अपनी पूरी यात्रा को परिभाषित करने नहीं दिया।


रिया ने उन सभी समयों के बारे में सोचा जब उसने पहले भी असफलताओं का सामना किया था - जब वह स्कूल में गणित की परीक्षा में असफल हुई थी, जब उसे कॉलेज की छात्रवृत्ति से खारिज कर दिया गया था। हर बार, उसे लगा कि उसे हार मान लेनी चाहिए। हर बार, उसे लगा कि वह पर्याप्त अच्छी नहीं है। लेकिन हर बार, उसने कुछ नया भी सीखा था। उसने मजबूत होना, अधिक लचीला होना, अधिक दृढ़ निश्चयी होना सीखा था।


इस नए एहसास के साथ, रिया ने एक अलग दृष्टिकोण अपनाने का फैसला किया। अपनी असफलता पर ध्यान देने के बजाय, उसने इस बात पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया कि वह अगली बार क्या अलग कर सकती है। उसने अपनी गलतियों का विश्लेषण करना शुरू किया, उन क्षेत्रों की पहचान की जहाँ उसे सुधार करने की आवश्यकता थी, और अपनी ताकत बनाने पर काम करना शुरू किया। उसने ऐसे लोगों की सफलता की कहानियों पर किताबें पढ़ीं जिन्होंने इसी तरह की असफलताओं और झटकों से पार पाया था। उसने ऐसे गुरुओं से सलाह ली जो इसी तरह के संघर्षों से गुज़रे थे।


और धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से, रिया ने प्रगति देखना शुरू कर दिया। वह खुद में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने लगी। उसने फिर से खुद पर विश्वास करना शुरू कर दिया। उसने महसूस किया कि असफलता दुनिया का अंत नहीं है - यह सफलता की राह पर एक कदम है।


जैसे-जैसे महीने बीतते गए, रिया ने नए जोश और उद्देश्य के साथ खुद को अपनी पढ़ाई में झोंक दिया। उसने पहले से कहीं ज़्यादा मेहनत की, अगली परीक्षा की तैयारी में अपनी पूरी ऊर्जा लगा दी। और जब एक बार फिर से परिणाम घोषित किए गए, तो रिया ने सूची को स्क्रॉल करते हुए अपनी सांस रोक ली।


और फिर उसने देखा - उसका नाम स्क्रीन पर उसे घूर रहा था। इस बार, वह मेरिट लिस्ट में आ गई थी। इस बार, वह शीर्ष स्कोरर के रूप में उभरी थी।


रिया की कहानी लचीलापन और दृढ़ता की शक्ति का एक प्रमाण है। यह दर्शाता है कि असफलता के सामने भी, हमारे पास एक विकल्प है - इसे हमें टूटने देना या इसे सफलता की सीढ़ी के रूप में उपयोग करना। यह दर्शाता है कि दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से हम सबसे कठिन चुनौतियों को भी पार कर सकते हैं।


जैसा कि आप भी अपनी यात्रा में असफलताओं और अस्वीकृतियों का सामना करते हैं, रिया की कहानी को याद करें और उससे प्रेरणा लें। याद रखें कि असफलता आपकी पूरी यात्रा की परिभाषा नहीं है - यह सड़क पर बस एक बाधा है। याद रखें कि हर सफल व्यक्ति सफल होने से पहले असफल हुआ है - यह उस असफलता पर प्रतिक्रिया करने का तरीका है जो उसे परिभाषित करता है।


और सबसे महत्वपूर्ण बात, याद रखें कि आप इस संघर्ष में अकेले नहीं हैं। हर व्यक्ति जिसने कभी सफलता हासिल की है, उसे रास्ते में इसी तरह के संदेह और डर का सामना करना पड़ा है। हर व्यक्ति जिसने कभी सफलता हासिल की है, उसे इसी तरह की बाधाओं को पार करना पड़ा है।


इसलिए जब चीजें कठिन हों तो हार न मानें। जब आप असफलताओं का सामना करते हैं तो विश्वास न खोएं। दृढ़ संकल्प और साहस के साथ आगे बढ़ते रहें। और हमेशा याद रखें कि सफलता एक रात में नहीं मिलती - यह एक यात्रा है जिसके लिए कड़ी मेहनत, दृढ़ता और लचीलापन की आवश्यकता होती है।


रिया की कहानी उन लोगों के लिए प्रेरणादायक हो सकती है जो अपनी यात्रा में असफलताओं और अस्वीकृतियों का सामना कर रहे हैं। लेकिन यह हमें यह भी याद दिलाती है कि सफलता केवल अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में नहीं है - यह रास्ते में व्यक्तिगत रूप से विकसित होने के बारे में है। यह हमारी गलतियों से सीखने और उन्हें विकास के अवसरों के रूप में उपयोग करने के बारे में है।


जैसे-जैसे आप सफलता की ओर अपनी यात्रा पर आगे बढ़ते हैं, याद रखें कि असफलता इस प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है। लेकिन डर को जोखिम लेने या अपने सपनों का पीछा करने से पीछे न हटने दें। हर असफलता के साथ विकास और सुधार का अवसर आता है - इसलिए हर असफलता का उपयोग सीखने और पहले से अधिक मजबूत होकर वापस आने के अवसर के रूप में करें।


अंत में, रिया की कहानी मानवीय लचीलेपन और दृढ़ संकल्प की शक्ति का एक प्रमाण है। यह दर्शाता है कि कड़ी मेहनत और दृढ़ता के साथ, हम सबसे कठिन चुनौतियों को भी पार कर सकते हैं और लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

Comments
Couldn’t Load Comments
It looks like there was a technical problem. Try reconnecting or refreshing the page.
bottom of page