top of page

शिक्षा विभाग कैलेंडर 2024-25

Jul 8

2 min read

1

2

0

स्कूलों में 17 अगस्त को रक्षासूत्र बंधन दिवस भी मनेगा, विद्यार्थी बांधेंगे रक्षासूत्र


शिक्षा विभाग के कैलेंडर में शामिल हुआ रामलला प्राण-प्रतिष्ठा दिवस, 22 जनवरी को मनाया जाएगा




राजस्थान के सरकारी स्कूलों में रामलला प्राण प्रतिष्ठा दिवस मनाने की तैयारी है।


राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के हाल ही में जारी निपुण कैलेंडर में इसको शामिल किया गया है। कैलेंडर में स्कूलों में पूरे साल मनाए जाने वाले उत्सव और दिवसों की जानकारी दी गई है। इसमें जनवरी महीने के उत्सव व दिवसों में इस बार 22 जनवरी

को प्रभु श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा दिवस भी जोड़ा गया है। हालांकि इस कैलेंडर में यह नहीं बताया गया कि इसको किस तरह से मनाया जाएगा या इस दिन बच्चों को क्या करना होगा, लेकिन कैलेंडर में यह दिवसों और उत्सवों को लेकर यह कैलेंडर में स्कूलों में होने वाली गतिविधियां शामिल की इस कैलेंडर में स्कूलों में पूरे साल होने वाली गतिविधियों को शामिल किया गया है। इसमें नो बैग डे के साथ साथ अलग अलग त्योहारों व दिवसों को लेकर उल्लेख किया गया है। इसमें कहा गया कि त्योहारों व दिवसों को लेकर विद्यार्थियों से बातचीत की जाए। उन्हें उनकी जानकारी दी जाए। अभिभावक व बच्चे इस कैलेंडर में शामिल गतिविधियों नियमित चर्चा करें। ताकि बच्चे में सीखने की क्षमता का विकास हो सके। कैलेंडर में शामिल गतिविधियों के चित्र बनाए ।


निर्देश 4 दिए गए हैं कि इसको लेकर विद्यार्थियों से बातचीत की जाए, संबंधित दिवस का महत्व बताया जाए और इससे संबंधित चित्र बनवाएं जाएं। इस साल 22 जनवरी को अयोध्या में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी।



शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने इस कैलेंडर का विमोचन भी कर दिया है। कैलेंडर के अनुसार स्कूलों में इस साल रक्षाबंधन पर्व भी मनाया जाएगा। इस दिन बच्चे एक दूसरे को रक्षा सूत्र बांधेंगे। रक्षाबंधन के दिन स्कूलों में अवकाश रहता है। इस कारण स्कूलों में यह पर्व रक्षाबंधन से एक दिन पहले कार्यदिवस पर मनाया जाएगा। यह कैलेंडर परिषद के आयुक्त शिक्षामंत्री का संदेश : इस कैलेंडर को लेकर शिक्षामंत्री मदन दिलावर का संदेश है कि कैलेंडर को इस तरह से तैयार किया गया है, जिससे बच्चों में सीखने की क्षमता का विकास हो। इसमें ऐसी गतिविधियों को शामिल किया गया है, जिसमें बच्चों के माता-पिता भी भागीदारी निभा सकते हैं।



अविचल चतुर्वेदी की देखरेख में तैयार किया गया है। रक्षाबंधन पर्व सोमवार 19 अगस्त को है। इससे पहले 18 अगस्त को रविवार का अवकाश रहेगा। इसलिए स्कूलों में 17 अगस्त को रक्षासूत्र बंधन दिवस मनाया जाएगा। इसमें विद्यार्थी एक दूसरे को रक्षासूत्र बांधेंगे।

Comments

Share Your ThoughtsBe the first to write a comment.
bottom of page