top of page

पूर्व प्राथमिक शिक्षक (NTT) भर्ती में कर्मचारी चयन बोर्डका यू-टर्न

Raj Shiksha

2 min read

Jul 3

3

2

0

बैकफुट पर बोर्ड

ऑनलाइन करने की तैयारी पूरी नहीं, इसलिए पुराने पैटर्न पर लौटे

पूर्व प्राथमिक शिक्षक भर्ती में कर्मचारी चयन बोर्ड का यू-टर्न, ऑफलाइन ही होगा दस्तावेज सत्यापन



राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पूर्व प्राथमिक शिक्षा अध्यापक (एनटीटी) भर्ती-2018 में दस्तावेज सत्यापन को लेकर 6 दिन में ही यू-टर्न ले लिया।


बोर्ड अब दस्तावेज सत्यापन का काम ऑफलाइन ही करेगा। पहले बोर्ड ने यह काम प्रायोगिक तौर पर ऑनलाइन करने वाला था। अब दस्तावेज सत्यापन का काम 9 जुलाई से 12 जुलाई तक गांधीनगर स्थित शहीद लेफ्टिनेंट अभय पारीक बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में सुबह 10 बजे से होगा। इसके लिए 6 टीमें बनाई गई है।




इससे पहले 8 जुलाई तक अभ्यर्थियों को एसएसओ आईडी के जरिए विस्तृत आवेदन भरना होगा। चयन बोर्ड ने इस भर्ती के खाली पड़े पदों को भरने के लिए 28 मई को 1066 अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन और पात्रता जांच के लिए सूचीबद्ध किया था। इसके बाद 22 जून को बोर्ड ने दस्तावेज सत्यापन का शेड्यूल जारी कर दिया। लेकिन इसके 3 दिन बाद ही 25 जून को यह कहते हुए निरस्त कर दिया कि दस्तावेज सत्यापन ऑनलाइन किया जाएगा। बोर्ड ने तब नया शेड्यूल जल्दी जारी करने की बात कही थी। लेकिन 1 जुलाई को बोर्ड ने अचानक दस्तावेज सत्यापन ऑफलाइन करने का शेड्यूल जारी कर दिया। अभ्यर्थियों ने कहा कि जब बोर्ड को इसी तरह से दस्तावेज सत्यापन करना था तो इसमें देरी क्यों की गई।



SSO ID से आवेदन करने में परेशानी

बोर्ड ने दस्तावेज सत्यापन का फॉर्म एसएसओ आईडी से भरने के निर्देश जारी किए थे। मंगलवार को अभ्यर्थी दिनभर परेशान होते रहे। एसएसओ आईडी से वे आवेदन फॉर्म नहीं भर पा रहे थे। उन्होंने इसकी शिकायत बोर्ड से की। इसके बाद शाम को ही यह सिस्टम सही तरीके से शुरू हुआ और अभ्यर्थी फॉर्म भर पाए।



बोर्ड को जब ऑफलाइन ही यह काम करना था तो पहले शेड्यूल निरस्त क्यों किया। इससे अनावश्यक रूप से भर्ती की प्रक्रिया में 10 दिन की देरी हो गई। अब बोर्ड भर्ती में कोई अन्य नया प्रयोग लागू करने की बजाय जल्दी से जल्दी नियुक्ति दे। - राजेश

तिवाड़ी, प्रदेश उपाध्यक्ष, एनटीटी

शिक्षक संघ




# कुछ तकनीकी इश्यू आ गए थे। इसलिए फिलहाल एनटीटी भर्ती से यह लागू नहीं होगा । लेकिन आने वाली भर्तियों में हम दस्तावेज सत्यापन ऑनलाइन करने की तैयारी कर रहे हैं। -

-आलोक राज, अध्यक्ष,

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड

Comments
Couldn’t Load Comments
It looks like there was a technical problem. Try reconnecting or refreshing the page.